Thursday, June 1, 2017

तिल खाने के फायदे hindi tips


दोस्तों सर्दियों के आते ही ठंड से बचने के लिए आप कई कपड़े पहनते हैं। इससे आपकी केवल बाहर की ठंड बचती है। यदि आप सर्दियों में अंदर की ठंड से बचना चाहते हैं तो तिलों का सेवन करना शुरू कर दें। आप तिलों का सेवन गुड़ के साथ उसका लड्डू बनाकर भी कर सकते हो। कैसे बनता है तिल का लड्डू हमने आपको पहले ही हेल्थ रेस्पी में बताया गया है आप इस लिंक को जरूर देखें। 
हम आपको बता रहे हैं तिलो से आपकी सेहत को क्या—क्या फायदे मिल सकते हैं। दोस्तों तिल हमारे शरीर को कई भंयकर बीमारियों जैसे ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, लंग कैंसर, पेट के कैंसर और ल्यूकेमिया जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाता है।
अब आपको बताते हैं तिल खाने के फायदों के बारे में।
तिल खाने के फायदे
खांसी और कान के दर्द में
यदि आपके कान में दर्द हो रहा हो तो आप लहसुन के साथ तिल के तेल को गर्म करें और फिर गुनगुने होने पर इसकी थोड़ी से बूंद कान में डालें। इससे आपको कान दर्द में आराम मिलेगा।
पानी के साथ तिल और मिश्री को मिलाकर खाने से आपको खांसी से राहत मिलती है।
दांतों की सेहत के लिए
दांतांे की कमजोरी व दांतों की समस्या में तिल बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यदि आप सर्दियों में सुबह शाम तिलों को चबा चबा कर खाते हैं तो इससे आपके दांत स्वस्थ रहेगें और दांतांे की कैल्शियम की समस्या भी दूर हो जाएगी।
कब्ज की परेशानी में
कब्ज की परेशानी से कई बीमारियां होती है। इनमे से एक रोग है बवासीर। यदि आप काले तिलों को चबा चबाकर खाएं और बाद में ठंडा पानी पीएं तो इससे आपको बवासीर और कब्ज जैसी समस्या से निजात मिलेगा।
त्वचा के जलने पर तिल
यदि किसी कारण से आपकी त्वचा जल जाती है तो आप कपूर या घी के साथ तिल के तेल के साथ मिलाकर त्वचा लगाएं। इससे आग से जली हुई त्वचा में जलन खत्म हो जाती है।
त्वचा की सुंदरता और पोषण के लिए
तिल त्वचा को कोमल और सुंदर बनाता है। यही नहीं तिल चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाता है। इसलिए आप तिल के तेल का प्रयोग अपने खाने में करें। यही नहीं आप त्वचा पर भी तिल का तेल लगा सकते हैं। इससे त्वचा को पोषण और नमी मिलती है।
बालों की सेहत के लिए
यदि आप लंबे, धने और मजबूत बाल चाहते हैं तो ऐसे में तिल आपकी मदद करते हैं। यदि आप अपने बालों को खुले रखना चाहते हैं जिससे वे मुड़े भी नहीं तो बालों पर तिलों का तेल लगाएं।
यदि आप सफेद बालों की समस्या से परेशान हंै तो रोज थोड़ी मात्रा में तिलों का सेवन करें।
कुछ की दिनों में आपके बाल सफेद होना बंद हो
जाएगें।
बनाए हड्डियों को मजबूत
हड्डियों का कमजोर होना एक आम बात हो गई है। हर उम्र के लोग कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान रहते हैं। जिसकी कई वजह होती हैं जैसे शरीर में कैल्शियम की कमी होना, उचित ढंग से खाना ना खाना आदि। यदि आप तिल का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद गुण आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ साथ उसका विकास भी करते हैं।

टेंशन को करे कम
भागदौड़ वाली इसे जिंदगी में तनाव भी एक आम समस्या बन गई है। हर इंसान तनाव में रहता है। ऐसे में तिल आपके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। तिल तनाव और उससे होने
वाले डिप्रेशन की बीमारी से आपको बचाते हैं। तिलों में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो दिमाग में बेवजह परेशान करने वाले करकों को रोक देते हैं।

No comments:

Post a Comment